वह एक अच्छा प्राचार्य के साथ एक गरीब प्रिंसिपल या एक गरीब स्कूल के साथ एक अच्छे स्कूल में कभी नहीं देखा गया है कि Hechinger (1981) टिप्पणी. यह अच्छे और बुरे के बीच फर्क पड़ता है कि स्कूल का नेतृत्व है. स्कूल के मुखिया की भूमिका गुणवत्ता की शिक्षा का एक महत्वपूर्ण अग्रदूत के रूप में माना जा रहा है और यह एक योग्य, अच्छी तरह से प्रशिक्षित और पर्याप्त रूप से प्रेरित सिर के नेतृत्व में अच्छी तरह से प्रबंधित स्कूलों में ही दिया जा सकता है. प्रभावी ढंग से अपनी भूमिका को करने के लिए आदेश में, एक हाथ पर स्कूल प्रमुखों मानव, तकनीकी, वैचारिक कौशल की आवश्यकता हो सकती है और दूसरी तरफ वे संचार, नेतृत्व, संघर्ष प्रबंधन और योजना बनाने के कौशल की आवश्यकता हो सकती है1
स्कूलों से सामाजिक अपेक्षाओं उनकी ओर से महत्वपूर्ण परिवर्तन आवश्यक हो गया है. वे, विकेन्द्रीकृत शासन की मांग करने के लिए तैयार है समुदाय स्कूल संपर्कों के संबंध में खुद को उत्साहित किया है, स्कूल प्रबंधन की गुणवत्ता को मजबूत बनाया है, सिर शिक्षकों की और बाहरी समर्थन की भूमिका नए सिरे से परिभाषित किया है. व्यवस्था स्कूल के अधिकारियों को अधिक स्वायत्तता के साथ ही जिम्मेदारी दी गई है. इसलिए जवाबदेही के हिसाब से बढ़ गया है. एक संस्था के प्रमुख के लिए एक जटिल वातावरण का सामना करना पड़ रहा है और वह / वह परिवर्तन के एक एजेंट के रूप में समाज और कृत्यों की मांग के अनुसार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है. वह / वह छात्रों को दी जाने वाली सेवाओं शिक्षण प्रक्रिया में व्यवधान के बिना उन्हें ठीक से पहुँचना होगा कि यह सुनिश्चित करने के लिए है1
स्कूलों और संस्थानों के प्रमुखों के विभिन्न नस्लों के सभी प्रकार हैं. बाकी कम प्रभावी होते हैं, जबकि कुछ स्कूलों में अधिक प्रभावी रहे हैं, दूसरों को सिर्फ प्रभावी रहे हैं. सवाल उठता है, यही कारण है कि वे ऐसा कर रहे हैं? अंतर प्रबंधन की प्रक्रिया कम प्रभावी से अधिक प्रभावी भेद करता है? स्कूल को बेहतर बनाने के लिए क्या काम करता है? कुछ बाहर के साधारण स्कूलों की प्रोफाइल क्या है? क्या प्रधान शिक्षकों करते हैं? कैसे वे समस्याओं को समझ? वे उन्हें निदान कैसे? वे उन्हें दृष्टिकोण कैसे? वे स्कूल संचालन नियंत्रण और जूते का फीता बजट और बुनियादी सुविधाओं के साथ प्रबंधन कैसे? एक अच्छा शिक्षक सिर एक मुस्कान के साथ स्कूल में आता है, कैसे पूरे दिन यह रहता है और इसे बरकरार रखती है जब वह / वह वापस घर है?
इस संगोष्ठी में भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए एक स्कूल सिर के लिए आवश्यक कौशल की एक महत्वपूर्ण समझ विकसित करने के लिए स्वयं को संबोधित करेंगे. यह भी सफलतापूर्वक दोहराया जा सकता है प्रबंधकीय रणनीतियों और गुणों के रूप में जो आकलन करेंगे? इन तरीकों में मतभेद की जो स्कूल विशिष्ट नवाचारों की श्रेणी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है? संगोष्ठी में प्रस्तुत कागज भी प्रधान शिक्षक के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बेहतर प्रबंधन के तरीकों से सबक बाहर बटोरने जाएगा.
"भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए स्कूल प्रमुखों / नेताओं का सशक्तिकरण" वर्तमान संगोष्ठी का पालन आयामों पर ध्यान दिया जाएगा -
संस्था के प्रमुख के • बदलती भूमिका
• स्कूल Visioning
• सफल स्कूल प्रबंधन विज़ एक विज़ स्कूल सिर
• स्कूल समुदाय लिंकेज और कन्वर्जेंस
स्वयं और दूसरों के • व्यावसायिक विकास
• शिक्षा की गुणवत्ता सुनिश्चित करना
• सह पाठयक्रम गतिविधियों
• अनुकूल शिक्षण पर्यावरण
• योजना, निगरानी और पर्यवेक्षण
• सीखना संसाधन सुदृढ़ीकरण / सुधार
सभी के लिए • परामर्श - छात्रों, शिक्षकों और समुदाय
• टीम बिल्डिंग एवं इंटर पर्सनल रिलेशंस
कौन भाग ले सकता है?
शिक्षकों, शिक्षक प्रशिक्षकों, योजनाकारों, शोधकर्ताओं, प्रशासकों, नीति निर्माताओं, पर्यवेक्षकों, सभी शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे देश भर से गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने विचार करने के लिए अंक
1. शोध पत्र शोध छात्रों, शिक्षाविदों और सामाजिक कार्यकर्ताओं से दिए गए विषयों पर अनुभवजन्य और सैद्धांतिक दोनों आमंत्रित कर रहे हैं.
2. प्रस्तुत कागज शीर्षक, उद्देश्य और कार्यप्रणाली के औचित्य के संदर्भ में, की समीक्षा के अधीन हो जाएगा, प्रशस्ति पत्र और संदर्भ.
3. कागज की लंबाई 2000 तक सीमित किया जा सकता है - 3000 शब्द. चार्ट और चित्र लेख के पाठ में सम्मिलित किया जाना चाहिए.
4. प्रस्तावित अध्ययन का सारांश देने 200-300 शब्दों का एक सार होना चाहिए. यह कुंजी शब्दों के द्वारा पालन किया जाना चाहिए.
5. लेख के अंत में संदर्भ, प्रत्येक स्रोत की पूरी जानकारी प्रदान करनी चाहिए.
6. लेख टाइम्स न्यू रोमन फ़ॉन्ट आकार अंग्रेजी और कृति देव 010 फ़ॉन्ट आकार 14 में हिन्दी में 12 में लिखा जाना चाहिए. इसके अलावा, यह A4 कागज अन्य तीन पक्षों पर "बाईं ओर और 1 पर" 1.5 के हाशिये होने पर डबल अंतरिक्ष की स्थापना हो सकती है. पेपर डाक द्वारा या ईमेल के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से एमएस वर्ड 2007 में हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी (सीडी) में प्रस्तुत किया जाना है.
7. नतीजतन, शोध पत्रों की स्वीकृति संपादकीय बोर्ड द्वारा किए गए कागजात और मूल्यांकन की गुणवत्ता पर निर्भर करता है.
सम्मेलन शुल्क
मौके पर आखिरी तारीख से पहले श्रेणी
रिसर्च स्कॉलर / छात्र 400 / - 500 / -
अन्य सभी प्रतिनिधियों को 500 / - 800 / -
• एक ही राशि के प्रतिनिधि के साथ हर व्यक्ति द्वारा भुगतान किया जाएगा.
• सम्मेलन शुल्क के पक्ष में तैयार नकद या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है
उत्तर प्रदेश शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण, इलाहाबाद के निदेशक, राज्य संस्थान
• सम्मेलन शुल्क दो दिनों के लिए आवास और आतिथ्य शामिल हैं.
एक समाचार पत्र की • दो या अधिक लेखकों व्यक्ति पंजीकरण की आवश्यकता होगी.
• प्रमाण पत्र दो दिनों के सम्मेलन में भाग लेंगे, जो केवल उन प्रतिभागियों के लिए दिया जाएगा.
शयनयान श्रेणी के लिए • टीए कागज पेश करेंगे जो उन लेखकों को प्रदान किया जाएगा.
कागज पेश करेंगे जो • बाहर अन्य स्टेशन प्रतिनिधियों केवल एसी III के लिए यात्रा भत्ता प्रदान किया जाएगा.
महत्वपूर्ण दिनांक
21 जून 2013: सार प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि
12 जुलाई 2013: पूर्ण लंबाई पेपर्स प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि
संरक्षक
डॉ. अवध नरेश शर्मा
निदेशक, SIEMAT, उ. प्र.
संयोजक सह संयोजक
डा. अमित खन्ना श्री प्रभात कुमार. मिश्रा
विभागाध्यक्ष, SIEMAT U.P व्याख्याता, SIEMAT U.P
इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत
मोबाइल: मोबाइल 09935428325: 09451965157,09935176777
ई मेल: amitkhanna1968@rediffmail.com ईमेल: mishraprabhatkumar@hotmail.com
संचार के लिए पता
इलाहाबाद शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण राज्य संस्थान (SIEMAT)
25 पीसी बनर्जी रोड, Allenganj, इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, 211002
ई मेल: siemat@rediffmail.com, वेबसाइट: www.siematup.org,
फोन :0532-2466742, फैक्स :0532-2466722