Breaking News -
बाल अधिकार अधिनियम 2011- बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2011 का शासनादेश स्कूल चलो अभियान- वर्ष 2015 स्कूल चलो अभियान शासनादेश नि:शुल्‍क यूनीफार्म- वर्ष 2015-16 नि:शुल्‍क यूनीफार्म शासनादेश परिषदीय अवकाश- वर्ष 2015 की अवकाश तालिका एवं विद्यालय खुलने की समयसारि‍णी मृतक आश्रित- मृतक आश्रित सेवा नियमावली अध्‍यापक सेवा नियमावली- अध्‍यापक सेवानियमावली 2014 साक्षर भारत मिशन- समन्‍वयक एवं प्रेरक के कार्य एवं दायित्‍व विद्यालय प्रबन्‍ध समिति- विद्यालय प्रबन्‍ध समिति के कार्य एवं दायित्‍व परिषदीय पाठयक्रम- परिषदीय विद्यालयों का मासिक पाठयक्रम प्राइमरी प्रशिक्षु भर्ती - प्रशिक्षु भर्ती शासनादेश जूनियर भर्ती- जूनियर गणित/विज्ञान भर्ती का शासनादेश शिक्षामित्र - शिक्षामित्र समायोजन का शासनादेश प्रसूति/बाल्‍यकाल - प्रसूति एवं बाल्‍यकाल अवकाश सम्‍बन्‍धी शासनादेश अलाभित/दुर्बल प्रवेश सम्‍बन्‍धी - शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्‍तर्गत 25 प्रतिशत एडमिशन सम्‍बन्‍धी शासनादेश पति/पत्नी HRA शासनादेश - राजकीय सेवा में पति/ पत्नी दोनों के कार्यरत होने पर मकान किराया भत्ता आदेश अमान्य विद्यालय सम्बन्धी शासनादेश - अमान्य विद्यालय बंद करने एवं नवीन मान्यता शर्तो सम्बन्धी शासनादेश UPTET 2011 परीक्षा परिणाम - UPTET 2011 परीक्षा परिणाम का Verification करने के लिए

Monday, 14 September 2015

हाईकोर्ट के फैसले से शिक्षामित्रों में हाहाकार, 3000 ने इच्छामृत्यु मांगी -

  • कन्नौज में एक ने फांसी लगाई, चित्रकूट में एक ने जहर खाया
लखनऊ/कन्नौज/चित्रकूट/महोबा। सहायक अध्यापक के तौर पर समायोजन रद्द होने से संबंधित इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद प्रदेश भर के समायोजित शिक्षामित्रों में हाहाकार मच गया है। कन्नौज में फैसले से आहत एक शिक्षामित्र ने फांसी लगाकर जान दे दी। वहीं, बहराइच में एक महिला शिक्षामित्र की सदमे से मौत हो गई। चित्रकूट में एक शिक्षामित्र ने जहर खा लिया। फीरोजाबाद सहित कई जिलों में भी सदमे से शिक्षामित्रों की तबियत बिगड़ने की सूचना है। बरेली में तीन हजार शिक्षामित्रों ने राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपते हुए इच्छा मृत्यु की मांग की है।
कन्नौज के तिर्वा कोतवाली क्षेत्र के ऊसरि गांव निवासी बाबू सिंह (30) पुत्र जसवंत सिंह प्राथमिक स्कूल नदईपुरवा में वर्ष 2006 से शिक्षामित्र के पद पर कार्यरत थे। सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन के बाद उनको प्राथमिक स्कूल हिसामुद्दीनपुर में तैनाती मिली थी। शनिवार दोपहर बाद हाईकोर्ट के आदेश की जानकारी मिलते ही बाबू सिंह परेशान हो गए। संगठन के पदाधिकारियों और मित्रों से उन्होंने कोर्ट के फैसले को लेकर चर्चा करते हुए निराशा जाहिर की।
शेष पेज 10/संबंधित पेज 11 पर
शिक्षा मित्रों के रोजी रोटी की व्यवस्था करेगी सरकार : राम गोविंद
लखनऊ। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने कहा है कि शिक्षा मित्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है उनके रोजी रोटी की व्यवस्था राज्य सरकार कराएगी। इसलिए वे धैर्य न खोएं और न ही परेशान हो। शिक्षा मित्र हताशा व निराशा में कोई ऐसा कदम न उठाएं जिससे उनके परिवार व शिक्षा विभाग को परेशानियों का सामना करना पड़े।
मरने वाले शिक्षा मित्रों के परिजनों को पांच-पांच लाख की आर्थिक सहायता
लखनऊ (ब्यूरो)। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि शिक्षा मित्रों के मामलों को लेकर जिलों में जरूरी ऐतिहात बरते जाएं। प्रदेश के किसी भी जिले में शिक्षा मित्र ने यदि हताशा में कोई कदम उठा लिया है, तो जिलाधिकारी से सत्यापन कराते हुए उनके परिजनों को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
शिक्षामित्रों की मौत पर अफसोस है। हाईकोर्ट के फैसले ने हजारों परिवारों को चिंतित कर दिया है। मुख्यमंत्री को मामले की जानकारी दे दी गई है। प्रदेश सरकार हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी। - विजय बहादुर पाल, माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री
1.70
लाख शिक्षामित्रों का समायोजन हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया था
सहायक अध्यापक बने लोगों ने सोमवार से कार्य बहिष्कार व स्कूलों में तालाबंदी का किया ऐलान

No comments:

Post a Comment