Breaking News -
बाल अधिकार अधिनियम 2011- बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2011 का शासनादेश स्कूल चलो अभियान- वर्ष 2015 स्कूल चलो अभियान शासनादेश नि:शुल्‍क यूनीफार्म- वर्ष 2015-16 नि:शुल्‍क यूनीफार्म शासनादेश परिषदीय अवकाश- वर्ष 2015 की अवकाश तालिका एवं विद्यालय खुलने की समयसारि‍णी मृतक आश्रित- मृतक आश्रित सेवा नियमावली अध्‍यापक सेवा नियमावली- अध्‍यापक सेवानियमावली 2014 साक्षर भारत मिशन- समन्‍वयक एवं प्रेरक के कार्य एवं दायित्‍व विद्यालय प्रबन्‍ध समिति- विद्यालय प्रबन्‍ध समिति के कार्य एवं दायित्‍व परिषदीय पाठयक्रम- परिषदीय विद्यालयों का मासिक पाठयक्रम प्राइमरी प्रशिक्षु भर्ती - प्रशिक्षु भर्ती शासनादेश जूनियर भर्ती- जूनियर गणित/विज्ञान भर्ती का शासनादेश शिक्षामित्र - शिक्षामित्र समायोजन का शासनादेश प्रसूति/बाल्‍यकाल - प्रसूति एवं बाल्‍यकाल अवकाश सम्‍बन्‍धी शासनादेश अलाभित/दुर्बल प्रवेश सम्‍बन्‍धी - शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्‍तर्गत 25 प्रतिशत एडमिशन सम्‍बन्‍धी शासनादेश पति/पत्नी HRA शासनादेश - राजकीय सेवा में पति/ पत्नी दोनों के कार्यरत होने पर मकान किराया भत्ता आदेश अमान्य विद्यालय सम्बन्धी शासनादेश - अमान्य विद्यालय बंद करने एवं नवीन मान्यता शर्तो सम्बन्धी शासनादेश UPTET 2011 परीक्षा परिणाम - UPTET 2011 परीक्षा परिणाम का Verification करने के लिए

Saturday, 11 July 2015

शिक्षकों के तबादले पर लगी रोक जल्द हटेगी -

लखनऊ। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के तबादले पर लगी रोक जल्द हटाने की तैयारी है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव से इस संबंध में जल्द प्रस्ताव देने को कहा गया है। प्रस्ताव मिलते ही जिलों के अंदर तबादले पर लगी रोक हटा दी जाएगी और अगस्त तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई अधिकारियों की बैठक में यह सहमति बनी है। इसमें शिक्षकों को मनचाहे ब्लॉक में तैनाती देने का प्रस्ताव खारिज कर दिया गया। इसके अलावा परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को नई किताबें बांटने और यूनिफॉर्म देने का निर्देश भी दिया गया है।
बेसिक शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि शिक्षकों को उनके मनपसंद के ब्लॉकों में तैनाती दे दी जाए, जिससे वे बच्चों को मन लगाकर पढ़ा सकें। अधिकारियों ने इस पर उन्हें बताया कि यह तर्क संगत नहीं है। कई शिक्षक ऐसे हैं जो दूसरे जिलों के हैं। इसलिए मनपसंद तैनाती देने से ऐसे शिक्षकों को कोई फायदा नहीं मिल पाएगा, जबकि उसके जिले के शिक्षक यह फायदा लेकर मनमाने तरीके से स्कूल जाएंगे। इस पर इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया। बेसिक शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों को जिले के अंदर तबादले की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि शिक्षा मित्रों को शिक्षक बनाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में ठोस पैरवी की जाए।

No comments:

Post a Comment