Breaking News -
बाल अधिकार अधिनियम 2011- बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2011 का शासनादेश स्कूल चलो अभियान- वर्ष 2015 स्कूल चलो अभियान शासनादेश नि:शुल्‍क यूनीफार्म- वर्ष 2015-16 नि:शुल्‍क यूनीफार्म शासनादेश परिषदीय अवकाश- वर्ष 2015 की अवकाश तालिका एवं विद्यालय खुलने की समयसारि‍णी मृतक आश्रित- मृतक आश्रित सेवा नियमावली अध्‍यापक सेवा नियमावली- अध्‍यापक सेवानियमावली 2014 साक्षर भारत मिशन- समन्‍वयक एवं प्रेरक के कार्य एवं दायित्‍व विद्यालय प्रबन्‍ध समिति- विद्यालय प्रबन्‍ध समिति के कार्य एवं दायित्‍व परिषदीय पाठयक्रम- परिषदीय विद्यालयों का मासिक पाठयक्रम प्राइमरी प्रशिक्षु भर्ती - प्रशिक्षु भर्ती शासनादेश जूनियर भर्ती- जूनियर गणित/विज्ञान भर्ती का शासनादेश शिक्षामित्र - शिक्षामित्र समायोजन का शासनादेश प्रसूति/बाल्‍यकाल - प्रसूति एवं बाल्‍यकाल अवकाश सम्‍बन्‍धी शासनादेश अलाभित/दुर्बल प्रवेश सम्‍बन्‍धी - शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्‍तर्गत 25 प्रतिशत एडमिशन सम्‍बन्‍धी शासनादेश पति/पत्नी HRA शासनादेश - राजकीय सेवा में पति/ पत्नी दोनों के कार्यरत होने पर मकान किराया भत्ता आदेश अमान्य विद्यालय सम्बन्धी शासनादेश - अमान्य विद्यालय बंद करने एवं नवीन मान्यता शर्तो सम्बन्धी शासनादेश UPTET 2011 परीक्षा परिणाम - UPTET 2011 परीक्षा परिणाम का Verification करने के लिए

Tuesday, 5 May 2015

बिना टीईटी पास शिक्षकों को तुरंत हटाए यूपी सरकार -

नई दिल्ली | सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को निर्देश दिया है कि गैर टीईटी पास लोगों को तुरंत प्रभाव से शिक्षक पद से हटाया जाए। ये लोग गैर कानूनी तरीके से भर्ती हो गए हैं। इसके साथ ही कोर्ट ने यूपी सरकार को आदेश दिया कि वह सभी उम्मीदवारों के नाम इंटरनेट पर डाले, जिन्हें नियुक्त किया गया है। सरकार को इसके लिए तीन हफ्ते का समय दिया गया है।
जस्टिस दीपक मिश्रा और जस्टिस यूयू ललित की पीठ ने मंगलवार को आदेश देते हुए इस मामले की अंतिम सुनवाई के लिए जुलाई की 6 और 13 तारीख तय की हैं। कोर्ट ने एक बार फिर स्पष्ट किया कि कोर्ट के आदेश पर भर्ती किए जा रहे शिक्षकों को नौकरी में कोई अधिकार नहीं मिलेगा। उनकी नियुक्ति याचिकाओं के नतीजे पर निर्भर करेगी। कोर्ट ने यह आदेश एक याचिका पर दिया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि फर्जी तरीके से भर्तियां हो रही हैं और कई ऐसे लोग भर्ती हो गए हैं, जो टीईटी पास नहीं हैं।
सुनवाई के दौरान यूपी सरकार ने बताया कि अब तक 54,464 शिक्षकों ने नौकरी ज्वाइन कर ली है और भर्ती प्रक्रिया जारी है। कोर्ट ने 24 फरवरी को आदेश दिया था कि यूपी सरकार सभी 72 हजार से ज्यादा भर्तियां पूरी करे। तब से सरकार भर्तियां कर रही है।
मामला भर्ती के निमयों में बदलाव का है। सरकार का कहना है कि भर्ती का आधार सिर्फ टीईटी ही नहीं होना चाहिए। उसके लिए शैक्षणिक योग्यता भी देखनी चाहिए। उम्मीदवारों ने इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। उसके बाद गत वर्ष यह मामला सुप्रीम कोर्ट आ गया।

यह है मामला-
तत्कालीन मायावती सरकार ने नवंबर 2011 में प्रदेश के स्कूलों में 72,825 सहायक अध्यापकों की भर्ती का विज्ञापन जारी किया था। ये भर्तियां शिक्षक योग्यता परीक्षा (टीईटी) के जरिए होनी थीं। परीक्षा में तमाम छात्र बैठे और पास हुए, लेकिन इस बीच मई 2102 में सरकार बदल गई। अखिलेश यादव सरकार ने भर्ती के नए मानक बनाए। इनमें टीईटी के साथ-साथ शैक्षणिक योग्यता को भी मेरिट में जोड़ने का प्रावधान कर दिया गया। छात्रों ने इस प्रावधान को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दी।
छात्रों की याचिका पर हाईकोर्ट ने मई 2012 में ही इस प्रावधान को रद्द कर दिया और सरकार के नवंबर 2011 के विज्ञापन को सही ठहरा कर टीईटी मेरिट की योग्यता के आधार पर ही भर्ती करने का आदेश दिया। इस आदेश को यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी और कहा कि छात्रों के शैक्षणिक रिकॉर्ड को ध्यान में रखना आवश्यक है। टीईटी महज एक योग्यता परीक्षा है, जिसके आधार पर छात्रों की शैक्षणिक योग्यता का पता नहीं चलता।

1 comment:

  1. तीन करोड़ छात्र-छात्रओं नि:शुल्क किताबें जुलाई में : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    आगरा विश्वविद्यालय शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की जांच : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    देहात से नगर क्षेत्र में आएंगे 54 शिक्षामित्र : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    ट्रेनिंग का शिड्यूल ही तैयार नहीं : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    नौकरी दे दी, मानदेय और ट्रेनिंग का इंतजाम नहीं : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    झटका - लैब टेक्नीशियन की भर्तियां रद्द : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    एलयू की 29 और मार्कशीट निकलीं फर्जी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    Lalitpur 7th Cut-off : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    खत्म होगी शिक्षकों की किल्लत : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    पदोन्नति एवं पुरानी पेंशन को लेकर मंत्री को ज्ञापन : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    कुर्सी-मेज पर बैठ पढ़ेंगे अब प्राइमरी के बच्चे : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    रशिक्षण पूरा होने के बाद भी मानदेय नहीं : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    160 शिक्षक होंगे पदोन्नत , जारी शासनादेश : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    मैनपुरी नियुक्ति पत्र , करें जुलाई तक इंतजार : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    टीईटी की अनिवार्यता को लेकर HIGH COURT की बेंच के दिये निर्णय दिनांक 27 अप्रैल 2015 की प्रतिलिपि

    शिक्षकों के प्रशिक्षण की चुनौती : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    मैनपुरी आज से अभिलेखों की जांच : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    15 मई को प्रदेश के सभी जनपदों में धरना-प्रदर्शन : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    टीचरों के बाद अब दरोगाओं ने दायर की हाईकोर्ट में याचिका : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

    ReplyDelete