Breaking News -
बाल अधिकार अधिनियम 2011- बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2011 का शासनादेश स्कूल चलो अभियान- वर्ष 2015 स्कूल चलो अभियान शासनादेश नि:शुल्‍क यूनीफार्म- वर्ष 2015-16 नि:शुल्‍क यूनीफार्म शासनादेश परिषदीय अवकाश- वर्ष 2015 की अवकाश तालिका एवं विद्यालय खुलने की समयसारि‍णी मृतक आश्रित- मृतक आश्रित सेवा नियमावली अध्‍यापक सेवा नियमावली- अध्‍यापक सेवानियमावली 2014 साक्षर भारत मिशन- समन्‍वयक एवं प्रेरक के कार्य एवं दायित्‍व विद्यालय प्रबन्‍ध समिति- विद्यालय प्रबन्‍ध समिति के कार्य एवं दायित्‍व परिषदीय पाठयक्रम- परिषदीय विद्यालयों का मासिक पाठयक्रम प्राइमरी प्रशिक्षु भर्ती - प्रशिक्षु भर्ती शासनादेश जूनियर भर्ती- जूनियर गणित/विज्ञान भर्ती का शासनादेश शिक्षामित्र - शिक्षामित्र समायोजन का शासनादेश प्रसूति/बाल्‍यकाल - प्रसूति एवं बाल्‍यकाल अवकाश सम्‍बन्‍धी शासनादेश अलाभित/दुर्बल प्रवेश सम्‍बन्‍धी - शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्‍तर्गत 25 प्रतिशत एडमिशन सम्‍बन्‍धी शासनादेश पति/पत्नी HRA शासनादेश - राजकीय सेवा में पति/ पत्नी दोनों के कार्यरत होने पर मकान किराया भत्ता आदेश अमान्य विद्यालय सम्बन्धी शासनादेश - अमान्य विद्यालय बंद करने एवं नवीन मान्यता शर्तो सम्बन्धी शासनादेश UPTET 2011 परीक्षा परिणाम - UPTET 2011 परीक्षा परिणाम का Verification करने के लिए

Monday, 29 December 2014

बेसिक स्कूलों का नया शिक्षा सत्र अब अप्रैल से -

  • कक्षा तीन की बजाय एक से दी जाएगी अंग्रेजी की शिक्षा
  • मार्च माह में स्कूल चलो अभियान करना होगा पूरा
फर्रुखाबाद। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में अब सीबीएसई के तर्ज पर पढ़ाई होगी। जुलाई से शुरू होने वाला शैक्षिक सत्र अब अप्रैल से शुरू होगा। नौनिहालों को कक्षा एक से अंग्रेजी की शिक्षा दी जाएगी। इसकी तैयारियां शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी हैं। लखनऊ में हुई बैठक में बेसिक शिक्षामंत्री और सचिव ने अधिकारियों को अभी से तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों का शिक्षण सत्र जुलाई की बजाय अप्रैल से शुरू होगा। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। लखनऊ में हुई बैठक में बेसिक शिक्षा कैबिनेट मंत्री रामगोविंद चौधरी, राज्यमंत्री योगेश प्रताप सिंह, वसीम अहमद और बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा, निदेशक वीवी शर्मा ने खंड शिक्षा अधिकारियों को परिषदीय स्कूलों की शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए सीबीएसई की तर्ज पर शिक्षा देने के निर्देश दिए। बीईओ बेगीश गोयल ने बताया कि बैठक में शिक्षामंत्री और सचिव ने बताया कि परिषदीय स्कूलों का शिक्षण सत्र अब एक अप्रैल से शुरू होगा। मार्च में स्कूल चलो अभियान पूरा किया जाएगा। अभी तक कक्षा तीन से बच्चों को अंग्रेजी की शिक्षा दी जाती थी। नए सत्र में कक्षा एक से ही अंग्रेजी शिक्षा देनी होगी। इसके लिए किताबें छपवाई जाएंगी। प्रत्येक जिले में दो स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होगी। यह स्कूल जिले के शिक्षा अधिकारियों को निर्धारित करने होंगे। शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने से पूर्व मान्यता वाले स्कूलों से मानक पूरे कराए जाएंगे। इसका प्रमाण पत्र भी लिया जाए। शिक्षामंत्री और सचिव ने दो स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा और अप्रैल से नया सत्र चलाने की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

बिना मान्यता न चले कोई विद्यालय
फर्रुखाबाद। बेसिक शिक्षा कै बिनेट मंत्री और परिषद सचिव ने शिक्षा अधिकारियों को बिना मान्यता के कोई भी स्कूल न चलने देने के निर्देश दिए हैं। इन्हाेंने खंड शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय में उपस्थित, अवकाश, भ्रमण पंजिका और डिस्पैच रजिस्टर रखने के आदेश दिए हैं।

No comments:

Post a Comment