Breaking News -
बाल अधिकार अधिनियम 2011- बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2011 का शासनादेश स्कूल चलो अभियान- वर्ष 2015 स्कूल चलो अभियान शासनादेश नि:शुल्‍क यूनीफार्म- वर्ष 2015-16 नि:शुल्‍क यूनीफार्म शासनादेश परिषदीय अवकाश- वर्ष 2015 की अवकाश तालिका एवं विद्यालय खुलने की समयसारि‍णी मृतक आश्रित- मृतक आश्रित सेवा नियमावली अध्‍यापक सेवा नियमावली- अध्‍यापक सेवानियमावली 2014 साक्षर भारत मिशन- समन्‍वयक एवं प्रेरक के कार्य एवं दायित्‍व विद्यालय प्रबन्‍ध समिति- विद्यालय प्रबन्‍ध समिति के कार्य एवं दायित्‍व परिषदीय पाठयक्रम- परिषदीय विद्यालयों का मासिक पाठयक्रम प्राइमरी प्रशिक्षु भर्ती - प्रशिक्षु भर्ती शासनादेश जूनियर भर्ती- जूनियर गणित/विज्ञान भर्ती का शासनादेश शिक्षामित्र - शिक्षामित्र समायोजन का शासनादेश प्रसूति/बाल्‍यकाल - प्रसूति एवं बाल्‍यकाल अवकाश सम्‍बन्‍धी शासनादेश अलाभित/दुर्बल प्रवेश सम्‍बन्‍धी - शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्‍तर्गत 25 प्रतिशत एडमिशन सम्‍बन्‍धी शासनादेश पति/पत्नी HRA शासनादेश - राजकीय सेवा में पति/ पत्नी दोनों के कार्यरत होने पर मकान किराया भत्ता आदेश अमान्य विद्यालय सम्बन्धी शासनादेश - अमान्य विद्यालय बंद करने एवं नवीन मान्यता शर्तो सम्बन्धी शासनादेश UPTET 2011 परीक्षा परिणाम - UPTET 2011 परीक्षा परिणाम का Verification करने के लिए

Tuesday, 2 September 2014

मुफ्त यूनिफॉर्म में अब नहीं चलेगी धांधली -

  • इसी माह 15 से बांटी जाएगी परिषदीय स्कूलों में यूनिफॉर्म|
  • कपड़े की गुणवत्ता जांचने के बाद ही होगा वितरित|
लखनऊ (ब्यूरो)। परिषदीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं को मिलने वाली यूनिफॉर्म में अब किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं चलेगी। स्कूल प्रबंध समिति की देखरेख में इसे 15 सितंबर से 15 अक्तूबर तक बांटा जाएगा। बच्चों को यूनिफॉर्म देने से पहले इसके कपड़े की गुणवत्ता का परीक्षण कराया जाएगा। इसे पहले धुलकर देखा जाएगा कि कहीं इसका रंग तो नहीं उतर रहा है। इसके बाद ही छात्र-छात्राओं की नाप का यूनिफॉर्म सिलवाकर उन्हें दिया जाएगा। 
बेसिक शिक्षा निदेशालय ने गुणवत्तायुक्त यूनिफॉर्म देने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसे बांटने की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंध समिति की होगी। यूनिफॉर्म लेने के लिए स्कूल की प्रबंध समिति चार सदस्यों की क्रय समिति बनाएगी। इसमें प्रबंध समिति का अध्यक्ष, संबंधित स्कूल का प्रधानाध्यापक, प्रबंधन समिति का एक सदस्य तथा एक अभिभावक शामिल होगा। 20 हजार या उससे अधिक का यूनिफॉर्म लेने के लिए कोटेशन प्राप्त किए जाएंगे। एक लाख या उससे अधिक का यूनिफॉर्म लेने के लिए टेंडर प्रक्रिया अपनाई जाएगी। कोटेशन लेने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके लिए स्कूल, पंचायत भवन, ब्लाक संसाधन केंद्र व प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर नोटिस चस्पा की जाएगी। कोटेशन या टेंडर के साथ दिए जाने वाले यूनिफॉर्म का एक सैंपल भी लिया जाएगा। गुणवत्ता की जांच परख के बाद ही इसे बांटा जाएगा। इस मौके पर स्थानीय जनप्रतिनिधि के साथ बच्चों के माता-पिता भी उपस्थित रहेंगे। वितरण को लेकर किसी शिकायत के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय पर कंट्रोल रूम भी बनाए जाएंगे। 

No comments:

Post a Comment