Breaking News -
बाल अधिकार अधिनियम 2011- बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2011 का शासनादेश स्कूल चलो अभियान- वर्ष 2015 स्कूल चलो अभियान शासनादेश नि:शुल्‍क यूनीफार्म- वर्ष 2015-16 नि:शुल्‍क यूनीफार्म शासनादेश परिषदीय अवकाश- वर्ष 2015 की अवकाश तालिका एवं विद्यालय खुलने की समयसारि‍णी मृतक आश्रित- मृतक आश्रित सेवा नियमावली अध्‍यापक सेवा नियमावली- अध्‍यापक सेवानियमावली 2014 साक्षर भारत मिशन- समन्‍वयक एवं प्रेरक के कार्य एवं दायित्‍व विद्यालय प्रबन्‍ध समिति- विद्यालय प्रबन्‍ध समिति के कार्य एवं दायित्‍व परिषदीय पाठयक्रम- परिषदीय विद्यालयों का मासिक पाठयक्रम प्राइमरी प्रशिक्षु भर्ती - प्रशिक्षु भर्ती शासनादेश जूनियर भर्ती- जूनियर गणित/विज्ञान भर्ती का शासनादेश शिक्षामित्र - शिक्षामित्र समायोजन का शासनादेश प्रसूति/बाल्‍यकाल - प्रसूति एवं बाल्‍यकाल अवकाश सम्‍बन्‍धी शासनादेश अलाभित/दुर्बल प्रवेश सम्‍बन्‍धी - शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्‍तर्गत 25 प्रतिशत एडमिशन सम्‍बन्‍धी शासनादेश पति/पत्नी HRA शासनादेश - राजकीय सेवा में पति/ पत्नी दोनों के कार्यरत होने पर मकान किराया भत्ता आदेश अमान्य विद्यालय सम्बन्धी शासनादेश - अमान्य विद्यालय बंद करने एवं नवीन मान्यता शर्तो सम्बन्धी शासनादेश UPTET 2011 परीक्षा परिणाम - UPTET 2011 परीक्षा परिणाम का Verification करने के लिए

Sunday, 14 September 2014

72825 और 29334 में एक ही काउंसलिंग में मिलेगा मौका -

इलाहाबाद। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 72,825 और 29,334 दोनों शिक्षक पदों की भर्ती के लिए आवेदन करने वालों को सिर्फ एक ही काउंसलिंग में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। दरअसल, काफी संख्या में ऐसे आवेदक हैं जिन्होंने दोनों भर्तियों के लिए आवेदन कर रखा है और दोनों की काउंसलिंग में शामिल करने मांग कर रहे हैं। बेसिक शिक्षा परिषद ने स्पष्ट कर दिया है कि आवेदकों को सिर्फ एक ही काउंसलिंग में भाग लेने का मौका दिया जाएगा।
प्राथमिक विद्यालयों में 72825 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए 2011 में आवेदन करने के बाद 2013 में उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित और विज्ञान के 29334 शिक्षकों के पदों की भर्ती के लिए भी हजारों युवाओं ने आवेदन किया था। 72825 पदों के लिए काउंसलिंग शुरू होने से जो आवेदक गणित और विज्ञान पदों के लिए काउंसलिंग करा चुके हैं, वो भी 72825 पदों की काउंसलिंग में शामिल होना चाहते हैं। गणित और विज्ञान की काउंसलिंग में शामिल आवेदकों के मूल शैक्षिक दस्तावेज विभिन्न जिलाें के बीएसए कार्यालयों में जमा हैं वो इन्हें वापस करने की मांग कर रहे हैं।
शिक्षक भर्ती
छात्रों की मांग पर बेसिक शिक्षा परिषद ने किया स्पष्ट नियम के आधार पर आवेदक एक ही काउंसलिंग में शामिल हो सकता है। यह व्यवस्था इसलिए भी की गई है कि आवेदक ने जिस जिले में काउंसलिंग करा ली है कम से कम वहां के पद तो भर जाएं। आवेदकों को यह फैसला करना होगा कि उन्हें किस पद की भर्ती की काउंसलिंग में शामिल होना है। - संजय सिन्हा, सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद

1 comment:

  1. Pehle junior wali bharti prakriya poori kr lete tabhi dusri start krte,Abhi Niyukti patra mile nhi hai aise me kon aap pr vishwas kr le ki aap nikuti ki guarantee le rhe hain, ki uski niyukti kr hi denge. To aavedak to primary wali counsling bhi karayega hi. jounior bharti isliye dheemi chaal se chal rhi hai, ki koi court ja kr writ laga aaye aur bharti phir ruk jaye. sirf MOORKHTA aur kuchh nhi.

    ReplyDelete