Breaking News -
बाल अधिकार अधिनियम 2011- बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2011 का शासनादेश स्कूल चलो अभियान- वर्ष 2015 स्कूल चलो अभियान शासनादेश नि:शुल्‍क यूनीफार्म- वर्ष 2015-16 नि:शुल्‍क यूनीफार्म शासनादेश परिषदीय अवकाश- वर्ष 2015 की अवकाश तालिका एवं विद्यालय खुलने की समयसारि‍णी मृतक आश्रित- मृतक आश्रित सेवा नियमावली अध्‍यापक सेवा नियमावली- अध्‍यापक सेवानियमावली 2014 साक्षर भारत मिशन- समन्‍वयक एवं प्रेरक के कार्य एवं दायित्‍व विद्यालय प्रबन्‍ध समिति- विद्यालय प्रबन्‍ध समिति के कार्य एवं दायित्‍व परिषदीय पाठयक्रम- परिषदीय विद्यालयों का मासिक पाठयक्रम प्राइमरी प्रशिक्षु भर्ती - प्रशिक्षु भर्ती शासनादेश जूनियर भर्ती- जूनियर गणित/विज्ञान भर्ती का शासनादेश शिक्षामित्र - शिक्षामित्र समायोजन का शासनादेश प्रसूति/बाल्‍यकाल - प्रसूति एवं बाल्‍यकाल अवकाश सम्‍बन्‍धी शासनादेश अलाभित/दुर्बल प्रवेश सम्‍बन्‍धी - शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्‍तर्गत 25 प्रतिशत एडमिशन सम्‍बन्‍धी शासनादेश पति/पत्नी HRA शासनादेश - राजकीय सेवा में पति/ पत्नी दोनों के कार्यरत होने पर मकान किराया भत्ता आदेश अमान्य विद्यालय सम्बन्धी शासनादेश - अमान्य विद्यालय बंद करने एवं नवीन मान्यता शर्तो सम्बन्धी शासनादेश UPTET 2011 परीक्षा परिणाम - UPTET 2011 परीक्षा परिणाम का Verification करने के लिए

Monday, 8 September 2014

एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती इसी माह से - 72825 शिक्षकों की भर्ती दूसरी काउंसिलिंग 15 से 20 सितंबर

  • विज्ञापन प्रकाशन की तैयारी ऑफलाइन लिए जाएंगे आवेदन



लखनऊ : राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के सात हजार रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया इसी महीने शुरू होगी। भर्ती के लिए विज्ञापन 23 सितंबर को प्रकाशित करने का इरादा है। वहीं भर्ती प्रक्रिया को 20 दिसंबर तक पूरा करने की मंशा है। शासन ने संयुक्त शिक्षा निदेशकों से जिलेवार और आरक्षण श्रेणीवार रिक्तियों का ब्योरा तलब किया है। जिलेवार और आरक्षण श्रेणीवार रिक्तियों का ब्योरा सार्वजनिक होने से भर्ती में गड़बड़ी की गुंजायश कम हो जाएगी। एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से ऑफलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। पहले माध्यमिक शिक्षा विभाग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने का फैसला किया था। इसके लिए नियमावली में संशोधन किया जाना था। नियमावली में संशोधन के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से कार्मिक विभाग को प्रस्ताव भेजा गया था। मूल नियमावली में एलटी ग्रेड शिक्षकों का नियुक्ति प्राधिकारी क्षेत्रीय उप निदेशक (डीडीआर) है जबकि नियमावली में संशोधन के प्रस्ताव में संयुक्त निदेशक को नियुक्ति प्राधिकारी बनाया गया है। इस पर कार्मिक विभाग ने आपत्ति जतायी थी। कार्मिक विभाग ने ऑनलाइन आवेदन के लिए पहले संस्थागत वित्त विभाग का अभिमत लेने के लिए भी कहा था। कार्मिक विभाग की इन आपत्तियों को दूर करने में काफी समय लगता। लिहाजा विभाग ने फिलहाल 7000 एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के लिए अब ऑफलाइन आवेदन मांगने का फैसला किया है। 
72825 शिक्षकों की भर्ती दूसरी काउंसिलिंग 15 से 20 सितंबर 
दूसरी काउंसिलिंग तीसरे हफ्ते में परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए दूसरी काउंसिलिंग इसी महीने के तीसरे हफ्ते में होने की उम्मीद है। दूसरी काउंसिलिंग 15 से 20 सितंबर के बीच शुरू होने के आसार हैं। सोमवार को साक्षरता दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान बातचीत में सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने इसके संकेत दिए। दूसरी काउंसिलिंग की तारीख तय करने के लिए सचिव बेसिक शिक्षा ने 10 सितंबर को बैठक बुलाई है। उन्होंने कहा कि दूसरी काउंसिलिंग दस दिनों के अंदर कराईे जाएगी।

No comments:

Post a Comment