Breaking News -
बाल अधिकार अधिनियम 2011- बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2011 का शासनादेश स्कूल चलो अभियान- वर्ष 2015 स्कूल चलो अभियान शासनादेश नि:शुल्‍क यूनीफार्म- वर्ष 2015-16 नि:शुल्‍क यूनीफार्म शासनादेश परिषदीय अवकाश- वर्ष 2015 की अवकाश तालिका एवं विद्यालय खुलने की समयसारि‍णी मृतक आश्रित- मृतक आश्रित सेवा नियमावली अध्‍यापक सेवा नियमावली- अध्‍यापक सेवानियमावली 2014 साक्षर भारत मिशन- समन्‍वयक एवं प्रेरक के कार्य एवं दायित्‍व विद्यालय प्रबन्‍ध समिति- विद्यालय प्रबन्‍ध समिति के कार्य एवं दायित्‍व परिषदीय पाठयक्रम- परिषदीय विद्यालयों का मासिक पाठयक्रम प्राइमरी प्रशिक्षु भर्ती - प्रशिक्षु भर्ती शासनादेश जूनियर भर्ती- जूनियर गणित/विज्ञान भर्ती का शासनादेश शिक्षामित्र - शिक्षामित्र समायोजन का शासनादेश प्रसूति/बाल्‍यकाल - प्रसूति एवं बाल्‍यकाल अवकाश सम्‍बन्‍धी शासनादेश अलाभित/दुर्बल प्रवेश सम्‍बन्‍धी - शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्‍तर्गत 25 प्रतिशत एडमिशन सम्‍बन्‍धी शासनादेश पति/पत्नी HRA शासनादेश - राजकीय सेवा में पति/ पत्नी दोनों के कार्यरत होने पर मकान किराया भत्ता आदेश अमान्य विद्यालय सम्बन्धी शासनादेश - अमान्य विद्यालय बंद करने एवं नवीन मान्यता शर्तो सम्बन्धी शासनादेश UPTET 2011 परीक्षा परिणाम - UPTET 2011 परीक्षा परिणाम का Verification करने के लिए

Monday, 1 September 2014

बी0एड प्रशिक्षु भर्ती - कुशीनगर में टीईटी का फर्जी अंक पत्र लेकर काउन्‍सलिंग कराने पहुंचा अभ्यर्थी, धरा गया मुन्‍ना भाई

  • ढ़ाई लाख में हुए सौदे का खुलासा
  • टी0ई0टी0 अंकतालिका की फोटो कापी पर एक निश्चित जगह पर अंग्रेजी में जीरोक्स शब्‍द लिखकर न आने से उत्‍पन्‍न हुई संदिग्‍धता की स्थिति।
  • तीसरे दिन काउसिंलिंग के दौरान टीईटी मोर्चा की तत्परता से धराया। 

कुशीनगर-मास्‍टर साहब बनने की होड़ में कुशीनगर डायट में काउसिंलिंग कराने आया आगरा का मुन्ना भाई पकड़ा गया है। टीईटी का फर्जी अंक पत्र लेकर पहुंचे अभ्यर्थी ने धरे जाने पर फर्जीवाड़ा की सच्चाई न सिर्फ कबूल की बल्कि चौकाने वाली बात भी बताई। उसने 2.50 लाख रुपये में शिक्षक बनाने के गोपनीय सौदे से भी पर्दा उठा दिया। टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों के 72825 पदों पर तैनाती के क्रम में पूरे प्रदेश में एक साथ संचालित काउसिंलिंग के तीसरे दिन समय समाप्ति के महज दो घंटे पहले पहुंचे आगरा के एक स्मार्ट अभ्यर्थी ने दस्तावेजों के साथ अपनी अभ्यर्थिता जताते हुए अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। अनुसूचित जाति कैटेगरी के होने के प्रमाण पत्रों के साथ 116 अंकों सहित 3036440 के अनुक्रमांक वाली टीईटी का अंक पत्र संलग्न किया था। जांच के दौरान मौजूद रहे टीईटी मोर्चा के पदाधिकारी राहुल सिंह व उनकी टीम ने संदेह जताया तो डायट कर्मियों ने इसे हल्के में लिया। राहुल कहते हैं कि टीईटी अंक पत्र की फोटो कापी पर एक निश्चित जगह पर अंग्रेजी में जीरोक्स शब्द आ जाता है जबकि मुन्ना भाई के अंक पत्र में कुछ भी लिखा न होने पर ही प्रथम दृष्टया संदेह हुआ। मामला उजागर होने पर मुन्ना भाई साथ रहे परिषदीय विद्यालय के हेडमास्टर संग भागने के फिराक में था कि मौजूद युवाओं ने घेर लिया। मौके पर पुलिस भी पहुंची। इस दौरान मुन्ना भाई ने इस फर्जीवाड़ा को सिलसिलेवार ढंग से सार्वजनिक किया।

 पूरे यूपी में सक्रिय है रैकेट 

यूपी में शिक्षक भर्ती घोटाला कोई नया खेल नहीं है। पूर्व में बीटीसी, वर्ष 2007, 2009, 2011 में विशिष्ट बीटीसी के बाद अब 2014 में टीईटी में भी चौकाने वाले मामले प्रकाश में आने लगे हैं। आगरा, इलाहाबाद, मेरठ समेत प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय रैकेट संचालकों, डायट व शिक्षा विभाग की तिकड़ी से खेले जा रहे खुले खेल में लाखों की डील होती, सावधानी से काउसिंलिंग कराकर तैनाती करा ली जाती। बात यहीं तक नहीं अंक पत्र व प्रमाण पत्रों के सत्यापन में भी गोटी सेट कर नौकरी सुरक्षित कर ली जाती। बीते वषरे में कुशीनगर में काउसिंलिंग के दौरान व शिक्षक बनने के दो से तीन वर्ष के भीतर तकरीबन दो दर्जन शिक्षक फर्जी अंक पत्रों के सहारे नौकरी करते जांच में धरे जा चुके हैं। 

ओरिजनल टी0ई0टी0 अंकतालिका की फोटोकापी में Zerox Copy प्रिन्‍ट होकर आता है।


No comments:

Post a Comment