Breaking News -
बाल अधिकार अधिनियम 2011- बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2011 का शासनादेश स्कूल चलो अभियान- वर्ष 2015 स्कूल चलो अभियान शासनादेश नि:शुल्‍क यूनीफार्म- वर्ष 2015-16 नि:शुल्‍क यूनीफार्म शासनादेश परिषदीय अवकाश- वर्ष 2015 की अवकाश तालिका एवं विद्यालय खुलने की समयसारि‍णी मृतक आश्रित- मृतक आश्रित सेवा नियमावली अध्‍यापक सेवा नियमावली- अध्‍यापक सेवानियमावली 2014 साक्षर भारत मिशन- समन्‍वयक एवं प्रेरक के कार्य एवं दायित्‍व विद्यालय प्रबन्‍ध समिति- विद्यालय प्रबन्‍ध समिति के कार्य एवं दायित्‍व परिषदीय पाठयक्रम- परिषदीय विद्यालयों का मासिक पाठयक्रम प्राइमरी प्रशिक्षु भर्ती - प्रशिक्षु भर्ती शासनादेश जूनियर भर्ती- जूनियर गणित/विज्ञान भर्ती का शासनादेश शिक्षामित्र - शिक्षामित्र समायोजन का शासनादेश प्रसूति/बाल्‍यकाल - प्रसूति एवं बाल्‍यकाल अवकाश सम्‍बन्‍धी शासनादेश अलाभित/दुर्बल प्रवेश सम्‍बन्‍धी - शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्‍तर्गत 25 प्रतिशत एडमिशन सम्‍बन्‍धी शासनादेश पति/पत्नी HRA शासनादेश - राजकीय सेवा में पति/ पत्नी दोनों के कार्यरत होने पर मकान किराया भत्ता आदेश अमान्य विद्यालय सम्बन्धी शासनादेश - अमान्य विद्यालय बंद करने एवं नवीन मान्यता शर्तो सम्बन्धी शासनादेश UPTET 2011 परीक्षा परिणाम - UPTET 2011 परीक्षा परिणाम का Verification करने के लिए

Monday, 11 August 2014

विज्ञान/गणित शिक्षक भर्ती - तीसरी काउंसिलिंग 19, 20 अगस्‍त को

  • बेसिक शिक्षा परिषद ने शासन को भेजा प्रस्ताव
  • लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित जूनियर हाईस्कूलों में गणित और विज्ञान विषयों के शिक्षकों के 29334 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की तीसरी काउंसिलिंग 19 व 20 अगस्त को होगी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने इस बारे में शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। इस प्रस्ताव के आधार पर जल्द शासनादेश जारी होने की संभावना है। गणित और विज्ञान शिक्षकों की भर्ती के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में अभ्यर्थियों की पहली काउंसिलिंग सात और आठ जुलाई को हुई थी। पहली काउंसिलिंग में लगभग 8500 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। बची हुई सीटों को भरने के लिए दूसरी काउंसिलिंग 23 व 24 जुलाई को करायी गई थी। दूसरी काउंसिलिंग में लगभग एक हजार सीटें भर पायीं। इस हिसाब से दो चरणों की काउंसिलिंग के बाद तकरीबन 9500 पदों के लिए ही अभ्यर्थी उपलब्ध हो सके हैं। लगभग 20000 पदों को अभी भरा जाना बाकी है। इन पदों को भरने के लिए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने शासन को तीसरी काउंसिलिंग का प्रस्ताव भेजा है। गौरतलब है कि बेसिक शिक्षा विभाग जूनियर हाईस्कूलों में पहली बार शिक्षकों की सीधी भर्ती कर रहा है। 

1 comment:

  1. जागरण संवाददाता, एटा-कासगंज: परिषदीय विद्यालयों में गणित और विज्ञान की शिक्षा को बेहतर बनाए जाने की पहल को अमली जामा पहनाया गया है। जनपद में दो दर्जन से अधिक गणित विज्ञान के नए शिक्षकों को तैनाती मिल गई है। शिक्षा विभाग ने नियुक्ति पत्र थमाने के साथ ही तत्काल कार्यभार ग्रहण करने के निर्देश दिए हैं।
    बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित परिषदीय विद्यालयों में गणित एवं विज्ञान के शिक्षकों का भारी अभाव है। ऐसे में बच्चे आधुनिक शिक्षा से दूर हैं। शासन की पहल पर गणित विज्ञान शिक्षकों की भरपाई में बेसिक शिक्षा विभाग जुटा हुआ है। प्रथम और द्वितीय कट ऑफ मेरिट के आधार पर लगभग दो दर्जन से अधिक शिक्षकों को नई तैनाती दे दी गई है जबकि तृतीय कट ऑफ मेरिट अभी आना बाकी है। उसके बाद गणित विज्ञान के और भी शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने अब तक नियुक्ति किए गए शिक्षकों को नियुक्ति पत्र थमा दिए हैं। मंगलवार को नियुक्ति पत्र देने के साथ ही शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि नए शिक्षक तत्काल विद्यालयों में कार्यभार ग्रहण कर लें और शिक्षण व्यवस्था को बेहतर बनाएं।
    जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दीवान सिंह ने बताया कि नए शिक्षकों के लिए बंद एवं एकल विद्यालयों में भेजा गया है। शिक्षण व्यवस्था को बेहतर बनाए जाने की पहल तेज की गई है।
    How is this SIR?
    source----------http://www.jagran.com/uttar-pradesh/etah-11551282.html

    ReplyDelete