Breaking News -
बाल अधिकार अधिनियम 2011- बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2011 का शासनादेश स्कूल चलो अभियान- वर्ष 2015 स्कूल चलो अभियान शासनादेश नि:शुल्‍क यूनीफार्म- वर्ष 2015-16 नि:शुल्‍क यूनीफार्म शासनादेश परिषदीय अवकाश- वर्ष 2015 की अवकाश तालिका एवं विद्यालय खुलने की समयसारि‍णी मृतक आश्रित- मृतक आश्रित सेवा नियमावली अध्‍यापक सेवा नियमावली- अध्‍यापक सेवानियमावली 2014 साक्षर भारत मिशन- समन्‍वयक एवं प्रेरक के कार्य एवं दायित्‍व विद्यालय प्रबन्‍ध समिति- विद्यालय प्रबन्‍ध समिति के कार्य एवं दायित्‍व परिषदीय पाठयक्रम- परिषदीय विद्यालयों का मासिक पाठयक्रम प्राइमरी प्रशिक्षु भर्ती - प्रशिक्षु भर्ती शासनादेश जूनियर भर्ती- जूनियर गणित/विज्ञान भर्ती का शासनादेश शिक्षामित्र - शिक्षामित्र समायोजन का शासनादेश प्रसूति/बाल्‍यकाल - प्रसूति एवं बाल्‍यकाल अवकाश सम्‍बन्‍धी शासनादेश अलाभित/दुर्बल प्रवेश सम्‍बन्‍धी - शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्‍तर्गत 25 प्रतिशत एडमिशन सम्‍बन्‍धी शासनादेश पति/पत्नी HRA शासनादेश - राजकीय सेवा में पति/ पत्नी दोनों के कार्यरत होने पर मकान किराया भत्ता आदेश अमान्य विद्यालय सम्बन्धी शासनादेश - अमान्य विद्यालय बंद करने एवं नवीन मान्यता शर्तो सम्बन्धी शासनादेश UPTET 2011 परीक्षा परिणाम - UPTET 2011 परीक्षा परिणाम का Verification करने के लिए

Monday, 21 April 2014

शिक्षक भर्ती पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की इजाजत

बेसिक शिक्षा सचिव इसी हफ्ते डायट प्राचार्यों से लेंगे तैयारियों की जानकारी
लखनऊ। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 72,825 शिक्षकों की भर्ती की तैयारियों के संबंध में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्राचार्यों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए चुनाव आयोग ने अनुमति दे दी है। सचिव बेसिक शिक्षा नीतीश्वर कुमार इसी हफ्ते डायट प्राचार्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर नवंबर 2011 के विज्ञापन के आधार पर आए हुए आवेदनों के बारे में जानकारी लेंगे। इसके बाद भर्ती प्रक्रिया के संबंध में आगे की कार्यवाही की जाएगी।
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में बीएड वालों की टीईटी मेरिट के आधार पर सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट के 25 मार्च के आदेश के आधार पर की जानी है। सचिव बेसिक शिक्षा डायट प्राचार्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करना चाहते हैं। डायट प्राचार्यों की लोकसभा चुनाव में भी ड्यूटी लगी हुई है। इसे देखते हुए चुनाव आयोग से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की अनुमति मांगी गई थी।
मेरिट गिराकर भरी जाएंगी बीटीसी की खाली सीटें
लखनऊ। निजी कॉलेजों की खाली बीटीसी सीटें मेरिट गिराकर भरी जाएंगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) में हुई बैठक में सहमति बन चुकी है। इस संबंध में परीक्षा नियामक प्राधिकारी से विस्तृत प्रस्ताव मांगा गया है। इसके बाद रिक्त सीटों की मेरिट जारी करते हुए सीटें भरी जाएंगी। वैसे तो पहले चरण की काउंसलिंग के बाद करीब 7000 सीटें खाली रह गई थीं, लेकिन कुछ कॉलेजों को और संबद्धता मिलने के बाद यह सीटें करीब 7500 के आसपास हो जाएंगी।
प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भर्ती की योग्यता स्नातक व बीटीसी है। प्रदेश में सरकारी के साथ निजी कॉलेजों में भी बीटीसी कोर्स शुरू की गई है।
इस बार सामान्य महिला कला की मेरिट 205.50, विज्ञान 207.83, सामान्य पुरुष कला 200.22, विज्ञान 211.67 गई थी। इसी तरह ओबीसी की न्यूनतम 195.51, एससी 184.50, एसटी की 179.25 प्रतिशत मेरिट गई थी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बीटीसी की 39,657 सीटों पर प्रवेश देने के लिए कटऑफ जारी किया था। इसमें से 37,400 छात्र-छात्राओं ने 10 जिलों का विकल्प दिया और अंतिम चरण के बाद करीब 7000 सीटें खाली रह गईं। इसलिए एससीईआरटी चाहता है कि रिक्त सीटों को मेरिट गिराकर भरी जाएं। इसके लिए आदेश शीघ्र ही जारी करने की तैयारी है।
अब जारी हो सकेगा टीईटी का रिजल्ट
चुनाव आयोग ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का रिजल्ट जारी करने की अनुमति दे दी है। बेसिक शिक्षा विभाग ने चुनाव आयोग से अनुमति मांगी थी कि हाईकोर्ट का आदेश है कि 82 अंक पाने पर आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को पास किया जाए। मौजूदा समय में 83 अंक पाने वालों को पास किया जा रहा है। चुनाव आयोग ने इस पर सहमति दे दी है।
शिक्षा मित्रों के समायोजन की अनुमति से इन्कार
राज्य सरकार ने दो वर्षीय पत्राचार बीटीसी करने वाले शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन करने के संबंध में चुनाव आयोग से अनुमति मांगी थी। आयोग ने लोकसभा चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक अनुमति देने से इन्कार कर दिया है। इसके चलते शिक्षा मित्रों के समायोजन के संबंध में चल रही तैयारियां रोक दी गई हैं।
  • पहले चरण की काउंसलिंग के बाद 7000 सीटें खाली रह गई थीं
  • शीघ्र ही आदेश जारी करने की तैयारी


No comments:

Post a Comment